Wednesday, July 1, 2020

पेट्रोल, डीजल के दाम दूसरे दिन स्थिर, कच्चा तेल तेज

https://ift.tt/3gcItQI

नई दिल्ली, 1 जुलाई (आईएएनएस)। पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनी रही, जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर तेजी लौटी है। अमेरिका मे कच्चे तेल के भंडार में गिरावट आने की रिपोर्ट के बाद कीमतों में तेजी देखी जा रही है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है। डीजल का दाम भी चारों महानगरों में पूर्ववत क्रमश: 80.53 रुपये, 75.64 रुपये, 78.83 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।

तेल विपणन कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। बीते महीने 22 बार डीजल के दाम में वृद्धि हुई और पेट्रोल की कीमत में 21 बार वृद्धि की गई।

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले महीने डीजल के दाम में 11.14 रुपये लीटर इजाफा हुआ है, जबकि पेट्रोल की कीमत 9.17 रुपये लीटर बढ़ गई है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल से महंगे भाव पर डीजल बिक रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज; आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 1.11 फीसदी की तेजी के साथ 41.73 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज; नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट ; डब्ल्यूटीआई के अगस्त वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 1.35 फीसदी की बढ़त के साथ 39.80 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

कच्चे तेल के दाम में पिछले सत्र में आई मामूली गिरावट के बाद फिर तेजी बनी हुई है। कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि अमेरिकल पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में कच्चे तेल के भंडार में गिरावट का अनुमान लगाया गया है जिससे तेल के दाम में तेजी लौटी है।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Petrol, diesel prices stable on second day, crude oil up
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/2Zovx3n

No comments:

Post a Comment