Monday, March 9, 2020

चीन : 7 करोड़ 80 लाख प्रवासी मजदूर काम पर लौटे

https://ift.tt/39D08hq

बीजिंग, 8 मार्च (आईएएनएस)। कोविड-19 महामारी की रोकथाम पर चीनी राज्य परिषद ने कहा कि अब अपने काम पर गांवों से आने वाले प्रवासी मजदूरों की संख्या 7 करोड़ 80 लाख जा पहुंची है।

इस बीच चीनी मानव संसाधन और सामाजिक प्रतिभूति मंत्रालय ने ऑनलाइन सेवा मंच खोला है, जो गांवों में रह रहे प्रवासी मजदूरों को काम पर लौटने के लिए सेवा प्रदान करता है। इस मंच पर संबंधित उद्यमों की भर्ती की सूचनाएं जारी की जाती हैं और चौतरफा बाहर जाकर काम करने वाले किसानों की इच्छा और स्वास्थ्य स्थिति की पड़ताल करता है और उद्यमों और प्रवासी मजदूरों के पारस्परिक संपर्क को बढ़ावा देता है।

उद्यम मंच खोलने के पहले पांच दिनों में कुल 7383 उद्यमों ने अपनी सूचनाएं भरीं, जिनकी लगभग 60 हजार मजदूरों की मांग है ।

अभी देश में सछ्वान, च च्यांग, शानतुंग और फूच्येन समेत 27 प्रांतों ने सीधी चार्टर बस सेवा प्रस्तुत की है। अनुमान के अनुसार इस अप्रैल के शुरू में प्रवासी मजदूरों का काम पर लौटने का काम पूरा होगा।

16 फरवरी को चीनी रेलवे ने प्रवासी मजदूरों के लिए पहली विशेष रेलगाड़ी चलायी। 6 मार्च तक चीनी रेलवे ग्रुप ने प्रवासी मजदूरों के लिए कुल 246 विशेष रेलगाड़ियां चलायीं। इसके अलावा चार्टर डिब्बा सेवा भी प्रस्तुत की गयी। चीनी रेलवे ग्रुप के यात्री विभाग के निदेशक ह्वांग शिन ने बताया, हमने प्रवासी मजदूरों की मांग के मुताबिक विशेष चार्टर रेलगाड़ी और विशेष चार्टर डिब्बा, दो तरह की सेवाएं चलाई हैं। विशेष सेवा प्रदान करने वाली रेलगाड़ी हाई स्पीड ट्रेन और आम यात्री ट्रेन दोनों किस्मों की हैं। विशेष रेलगाड़ी रास्ते में नहीं रुकती। रेल विभाग विशेष माध्यम से प्रवासी मजदूरों के लिए टीम टिकटें बेचता है। रेलवे स्टेशन में सुरक्षा जांच, टिकट की जांच और रेल गाड़ी का इंतजार करने के लिए ग्रीन चैनल खोला जाता है ताकि लोग एकत्र होने से बचें।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
China: 80 million migrant workers return to work
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/39AajUa

No comments:

Post a Comment