Friday, January 31, 2020

Coronavirus: मौत का आंकड़ा 212 तक पहुंचा, WHO ने घोषित की इंटरनेशनल इमरजेंसी

https://ift.tt/2tiE6AU

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 212 हो गई है, जबकि शुक्रवार तक यह आंकड़ा 169 था। वहीं वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की ओर से इंटरनेशनल इमेरजेंसी घोषित कर दी है। फैलते वायरस के चलते इटली ने भी चीन से आने - जाने वाली सभी फ्लाइट्स निलंबित कर दी है। चीन और रूस की बॉर्डर को भी बंद कर दिया गया है।

दलाईलामा का मंत्र
वहीं तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा ने बुधवार को चीनी लोगों इस वायरस को रोकने के लिए एक मंत्र का जाप करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि 'वे जितना संभव हो सके तारा मंत्र का जाप करें। इससे कोरोनोवायरस जैसी महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।' उन्होंने यह सलाह तब दी जब चीन के बौद्धों के एक समूह ने कोरोनोवायरस के कहर को रोकने के तरीकों पर उनसे सलाह मांगी।

भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
बीजिंग में भारत के दूतावास ने तीन हेल्पलाइन नंबर +8618610953903,+8618612083629 और+8618612083617 खोले हैं। भारतीय अधिकारी हर संभव लोगों की मदद के लिए चीन के साथ समन्वय कर रहे हैं। वहीं अबतक ऑस्ट्रेलिया में 5 पांच, थाईलैंड में आठ मामलों की पुष्टि हुई है। जबकि अमेरिका व मकाओं में पांच, सिंगापुर, मलेशिया, ताइवान प्रत्येक में चार-चार, दक्षिण कोरिया में तीन, वियतनाम में दो और कनाडा व नेपाल प्रत्येक में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है। पाकिस्तान में पांच संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जिन्हें निगरानी में रखा गया है।

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Coronavirus World Health Organisation declares international emergency over coronavirus WHO Coronavirus death toll
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/36EGTBN

No comments:

Post a Comment